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गर्मियों मे तरबूज खाने के अनेको फायदे।

गर्मियों मे तरबूज खाने के अनेको फायदे।

तरबूज

तरबूज गर्मियों मे सबसे ज्यादा खाने वाला सभी लोगो का पसंदीदा फल है। गर्मियों के मौसम का अगर हम किसी एक वजह से इंतजार करते हैं तो वह है तरबूज, खाने के शौकीन ठंडे-ठंडे तरबूज का लुत्फ उठाने वाले लोग गर्मी का इंतजार सिर्फ तरबूज के असली मजे के लिए ही करते है।क्या आप जानते हैं कि तरबूज आपको सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत भी अच्छी रखता है यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। तरबूज में लगभग 97% पानी होता है यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है कुछ स्रोतों के अनुसार तरबूज़ रक्तचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियाँ दूर करता है। ज्यादातर सीजन फल सेहत का खजाना होते हैं ठीक इसी तरह तरबूज भी आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है तरबूज एक मीठा और ताज़ा कम कैलोरी वाला गर्मियों का नाश्ता है। यह शरीर को जल प्रदान करता है और विटामिन, खनिज, और एंटी ऑक्सिडेंट सहित आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज आपको सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत भी प्रदान करता है तरबूज हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी है।



तरबूज, तरबूज का जूस
तरबूज के फायदे


तरबूज के फायदे

1. तरबूज में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों के कुछ तत्त्व होते हैं जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद प्रदान कर सकते हैं
2. तरबूज मे लगभग 90% जल होता है जो इसे गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए उपयोगी बनाता है। इसलिए तरबूज मनुस्य के शरीर मे होने वाली जल की पूर्ति को पूरा करता है।
3. तरबूज में विटामिन सी होता है जिसे मनुस्य के शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने मे उसकी सहायता करता है।
4. कोलेजन सेल संरचना और प्रतिरक्षा समारोह के लिए आवश्यक है। विटामिन सी घाव को भरने मे मदद करता है।
5. विटामिन सी स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है जो मनुस्य के जीवन मे बढ़ती उम्र से संबंधित सभी परेशानियों को कम करता है।
6. तरबूज में साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड भी होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड आपके आपके शरीर मे रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद प्रदान करता है जो रक्तचाप को कम करता है।
7. तरबूज में अन्य विटामिन और खनिज भी होते है जो आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। इनमें विटामिन A, B6, C, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी शामिल होते हैं अगर आपके शरीर मे खून की कमी होती है तो आपके लिए तरबूज का जूस फायदेमंद साबित होता है।
8. ये पोषक तत्व आपके शरीर मे होने वाले कब्ज को रोकने और मल त्याग की नियमितता को बढ़ावा देकर एक स्वस्थ आंत को बढ़ाने में उसकी मदद करते हैं।
9. आपके शरीर मे बढ़े कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे तथा बढ़े उच्च रक्तचाप और हृदय रोग को रोकने में मदद प्रदान करता है।
10. तरबूज गोले का एक कप विटामिन सी 12.5 मिलीग्राम प्रदान करता है जो किसी व्यक्ति की दैनिक जरूरतों का 14% और 16% के बीच मदद करता है।
11. एक स्वादिष्ट स्नैक बनाने के लिए तरबूज के बीजो को 15 से 20 मिनट के लिए ओवन में भूनें और फिर इसे खाये एक औंस (28.5 ग्राम) बीज लगभग 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते है


तरबूज के नुकसान 

1. तरबूज का मध्यम सेवन करने से ज्यादातर लोगों के स्वास्थ्य के लिए कोई गंभीर जोखिम नहीं होता है, लेकिन कुछ लोगो को ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है।
2. मधुमेह रोग वाले लोगों को अपने दैनिक भोजन में इसका हिसाब रखना चाहिए। मधुमेह रोग वाले मनुष्यो को इसका उपयोग कम मात्रा मे करना चाहिए।
3. जूस के बजाय तरबूज का सेवन करना ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि जूस फाइबर को हटा देता है जिससे शरीर के लिए शर्करा को अवशोषित करना आसान हो जाता है। 
4. कुछ लोग तरबूज खाने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण विकसित हो जाते हैं जैसे कि पित्ती, सूजन और सांस लेने में कठिनाई, पित्ती वह बीमारी है जिससे शरीर मे लाल रंग के बडे-बडे स्पॉट पढ़ जाते है जिससे शरीर मे खुजली होने लगती है।
5. तरबूज का ज्यादा मात्रा मे उपयोग करने से इससे ग्लूकोज स्पाइक का खतरा बढ़ सकता है।
6. गर्भवती महिलाये तरबूज का सेवन ज्यादा मात्रा मे करती है तो उनके खून मे रक्तचाप ज्यादा हो जाता है जो उनके तथा उनके बच्चे के लिए परेशानी का कारन बन सकता है।
7. तरबूज का अधिक मात्रा मे सेवन करने से आपका शरीर मे सूजन की परेशानी उतपन हो सकती है।
8. हमें तरबूज का सेवन रात मे सोते समय नहीं करना चाहिए क्युकी तरबूज मे एसिड होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी नहीं हो होता है।
9. जो भी मनुस्य तरबूज का ज्यादा प्रयोग करते है तो उनके शरीर मे मास-पेशियों और नसों मे परेशानी उत्पन हो सकती है।

तरबूज का खाने का सही तरीका

जब भी आप गर्मियों मे तरबूज को बाजार से लेकर आते है तो तरबूज बहुत गरम होते है हमे उनको तुरंत नहीं खाना चाहिए तुरंत तरबूज गरम खाने से आपका पेट ख़राब हो सकता है और आपके पेट का डाइजेस्ट सिस्टम भी ख़राब हो सकता है तो आप हमेशा याद रखे आप जब भी तरबूज बाजार से लाये उसको साफ पानी मे धोकर फ्रीज मे रख दे फिर उसको ठंडा होने दे ठंडे होने के बाद उसका उपयोग करे अगर जिनके यह फ्रीज न हो तो वह लोग तरबूज को पानी मे डालकर रखदे और जब वह ठंडा हो जाये तब उसका सेवन करे। 
एक बात आप हमेशा याद रखे कभी भी तरबूज का उपयोग रात मे सोते समय न करे जिससे आपको रात मे तरबूज को डाइजेस्ट करने मे प्रॉब्लम होगी क्युकी तरबूज मे एसिड होता है जिसके तरबूज रात मे हजम होने मे दिक्कत उत्पन करता है। इसलिए आप तरबूज का उपयोग दोपहर मे करे वो भी नमक के साथ जिससे आपको तरबूज को खाने मे कोई दिक्कत भी नहीं होगी न परेशानी क्युकी दोपहर के समय तरबूज आराम से हजम हो जाता है 

तरबूज के प्रकार

तरबूज भी कई प्रकार के होते है।

1. आशायी यामातो
यह जापान से लाई गई किस्म है इस किस्म के फल का औसत भार 8 किलोग्राम होता है इसका छिलका हरा और मामूली धारीदार होता है इसका गूदा गहरा गुलाबी मीठा होता है इसके बीज छोटे होते है।

2. न्यू हेम्पशायर मिडगट
यह एक उन्नत किस्म का बीज है इसके फलों का भार 18 किलोग्राम होता है इसका छिलका हरा और हल्की धारियों वाला होता है यह किस्म घर में उगाने के लिए बहुत अच्छी है।

3. शुगर बेबी
यह संयुक्त राज्य अमेरिका से लाई गई किस्म है जिनका भार 6 किलोग्राम होता है इसके फल में बीज बहुत कम होते है बीज छोटे, भूरे और एक सिरे पर काले होते है। उत्तर भारत में इस किस्म ने काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है इसका छिलका हरे रंग का, गूदा लाल, मीठा होता है।

4. पूसा बेदाना
इस किस्म के बीज का विकास भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली द्वारा किया गया है। इस किस्म की सबसे बङी विशेषता यह है कि इसके फलों में बीज नहीं होते हैं फल में गूदा गुलाबी व अधिक रसदार व मीठा होता है

5. दुर्गापुरा केसर
इस किस्म का विकास उदयपुर के अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुर जयपुर, राजस्थान द्वारा किया गया है इस फल का भार 7 किलोग्राम तक होता है फल हरे रंग का होता है जिस पर गहरे हरे रंग की धारियाँ होती है गूदा केसरी रंग का होता है।

6. अर्का ज्योति
इस किस्म के बीज का विकास भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बंगलौर द्वारा एक अमेरिकन और एक देशी किस्म के संकरण से विकसित किया गया है इस फल का भार 6 किलोग्राम तक होता है इसका गूदा चमकीले लाल रंग का होता है

7. डब्लू 11
इस फल पर हल्के-हल्के हरे से गहरे रंग की धारियाँ पाई जाती है इसका गूदा गहरा गुलाबी और ठोस होता है यह गुणवत्ता में श्रेष्ठ और स्वाद मीठा होता है।

हम आशा करते है की आप सभी को तरबूज के बारे मे जानकारी प्राप्त हो गयी होगी अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया व्हाट्सप्प, फेसबुक पर भी शेयर कर सकते है। अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप हमे मैसेज कर सकते है । और भी इसी तरह के आर्टिकल तथा न्यूज़ के लिए हमारे हमारी पोस्ट को सब्सक्राइब करे।

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