-->
डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह कितने प्रकार की होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह कितने प्रकार की होती है।

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग, digital marketing topics in hindi
डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग वह मार्केटिंग है जो हमारे जीवन मे उपयोग होने वाले सभी उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती है। हम आपने जीवन मे इन उत्पादों को बढ़ावा देने लिए इंटरनेट तथा मार्केटिंग का उपयोग करते है।
इस मार्केटिंग के साथ-साथ जैसे- मोबाइल फ़ोन, कम्प्यूटर, डेस्कटॉप कई प्रकार के गैजेटस अथवा वेबसाइट का उपयोग करते है। क्योकि यह डिजिटल मार्केटिंग इतनी तेजी से विकसित हो रहा है। हम अपने जीवन मे उपयोग होने वाली वस्तुओ को भौतिक बाजार से  खरीदकर हम डिजिटली बाजार से खरीदना ज्यादा पसंद करते  है। इसके लिए हम डिजिटल उपकरणों का प्रयोग करते है। जिस प्रकार हम डिजिटल मार्केटिंग हमारे जीवन को आनंदमय और बेहतर बनाती है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से हम कई सुविधाओं का आनंद ले रहे है। जैसेकि- ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन बिल पेमेंट ऑनलाइन टिकट बुकिंग आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के जरिये कर रहे है और करते रहेंगे। क्योकि इंटरनेट की इतनी ज्यादा डिमांड के कारण सभी बिज़नेस अब डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे है। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा सभी बिज़नेस मैन अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बहुत ही आराम से कर रहे है। पिछले कई वर्षो में हमने देखा है कि अपने उत्पाद का विज्ञापन करना बदल सा गया है। पहले लोग विज्ञापन के लिए होल्डिंग, पोस्टर, टेलीविज़न न्यूज़ पेपर के द्वारा वह अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार करते थे जिसका उनको परिणाम अच्छा नहीं प्राप्त होता था। आज के इस युग में सभी लोग मोबाइल, लैपटॉप, सोशल मीडिया, इंटरनेट बहुत ही ज्यादा प्रयोग करते है। जिसके द्वारा कम्पनिया अपने उत्पाद का प्रचार–प्रसार लोगो तक बहुत आराम से पंहुचा रही है। जिससे सभी लोगो की नजर उनके प्रोडक्ट पर पड़ती है और वह उनको देखते है और उसके बारे मे जानकारी लेते है।



डिजिटल मार्केटिंग को हम लोग ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है। डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है। डिजिटल + मार्केटिंग डिजिटल का अर्थ है- इंटरनेट अथवा ऑनलाइन तथा मार्केटिंग का अर्थ है- विज्ञापन होता है और आज कल कम्पनिया इसी पर काम कर रही है। कम्पनिया आजकल अपनी प्रोडक्ट का विज्ञापन अथवा सेल इसी तरह से कर रही है और उस विज्ञापन के द्वारा पता करते है की हमारा प्रोडक्ट किन-किन देशो अथवा किन-किन लोगो को पसंद आ रहा है। क्योकि ऑफलाइन मार्केटिंग का उपयोग कम हो रहा है और दूसरी तरफ ऑनलाइन मार्केटिंग  का उपयोग ज्यादा हो रहा है और जो ज्यादा कारगर सिद्ध हो रहा है। क्योकि अब अधिकतर लोग (गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, वेबसाइट मोबाइल एप्लीकेशन) का ज्यादा उपयोग कर रहे है और इन पर एक्टिव अथवा ऑनलाइन रहते है। इन्ही कारणो की वजह से कंपनी अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाते है। और सभी कंपनी अथवा बिजनेसमैन डिजिटल मार्केटिंग का यूज़ करते है।


उपयोगी क्यों है डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग, digital marketing benefits in hindi
डिजिटल मार्केटिंग उपयोगी क्यों है

आज के इस आधुनिक युग मे सभी मनुष्य इंटरनेट तथा सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग करते है और उस पर हमेशा ऑनलाइन भी रहते है। जिससे इनको किसी भी वस्तु-विशेष की जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वह घर बैठकर उसका पता कर लेते है और बहार बाजार मे क्या चल रहा है और क्या नहीं चल रहा है। जिससे उनको बहार बाजार मे जाने की जरुरत नहीं पड़ती है। वह घर मे बैठे-बैठे हीं न्यूज़, एंटरटेनमेंट, शॉपिंग, अथवा शेयर मार्केट की जानकारी प्राप्त कर लेते है। इस लिए  सभी मनुष्य इसका उपयोग अधिक करता है।

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है|

डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य साधन इंटरनेट है इंटरनेट के दवारा ही हम डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है डिजिटल मार्केटिंग हम किन-किन प्रकार से कर सकते है। यहाँ आपको अब बताते है।

1. SEO (Search Engine Optimization)
2. SMM (Social Media Marketing)
3. Email Marketing
4. SEM (Search Engine Marketing)
5. Affiliate Marketing


डिजिटल मार्केटिंग, digital marketing types
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

1. SEO

इसका मतलब (Search Engine Optimization) है। इस तकनीक के दवारा हम अपने वेबसाइट व ब्लॉग पेज को गूगल के सर्च इंजन मे टॉप पर ला सकते है। इंडिया मे सबसे पॉपुलर सर्च इंजन Google है। इसके इलावा भी कुछ सर्च इंजन है जैसे की (Yahoo, Bing) जैसे सर्च इंजन मौजूद है| हम SEO का उपयोग इसलिए भी करते है कि हम अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक किस तरह पंहुचा सके।


2. SMM

इसका मतलब (Social Media Marketing) है। आज के इस आधुनिक युग मे सभी मनुष्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है । हम (SMM) का प्रयोग अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने के लिए किया जाता है। जिस प्रकार कम्पनिया अपने अपने प्रोडक्ट को बेचने अथवा विज्ञापन के लिए इसका उपयोग करती है और अपने प्रोडक्ट के अपडेट के लिए इसका यूज़ करती है इसका उपयोग करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी होना अति आवश्यक है।


3. Email Marketing  

Email Marketing Digital Marketing का महत्व भाग है| आपने यह देखा होगा की बड़ी-बड़ी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट की कोई भी पोस्ट करती है तो उसका ईमेल अथवा नोटिफिकेशन आपके पास आ जाता है और फिर आप उसे जाकर देखते है ईमेल मार्केटिंग के दवारा कम्पनिया अपने यूज़र्स को अपडेट करती रहती है की उन्होने अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर पोस्ट किया है आप जाकर उसे देखे और उसके बारे मे पढ़े।


4. SEM

इसका अर्थ (Search Engine Marketing) होता है यह सर्च इंजन से एकत्र की हुई सभी जानकारी को यूज़र्स को दर्शाता है और इसी के द्वारा अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग को टॉप पर लाया जाता है परन्तु इसके लिए हमको सर्च इंजन को पैसा देना पड़ता है तब सर्च इंजन वेबसाइट अथवा ब्लॉग पोस्ट को टॉप पर दर्शाता है जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिटर बढ़ जाते है और आपकी वेबसाइट यूज़र्स द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है जिस प्रकार (SEO) फ्री मे किया जाता है उसी प्रकार (SEM) फ्री मे नहीं होता है उसके लिए हमलोगो को पैसा खर्च करना पड़ता है|


SEM भी कई प्रकार से किया जाता है

a. PPC (Pay Per Click)

b. CPC (Cost Per Click)

c. CPM (Cost Per Through Impression)


5. Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग मे हम दूसरे की कम्पनियो के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट, ब्लॉग या वीडियो चैनल के माध्यम से प्रचार-प्रसार करते है और फिर उस प्रचार-प्रसार के द्वारा उनका कोई भी प्रोडक्ट यूज़र खरीदता है तो फिर कम्पनिया हमको उसमे से कुछ कमिसन देती है यही मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। एफिलिएट मार्केटिंग मे हमे उनके प्रोडक्ट का एक वेब लिंक उत्पन्न करते है और फिर उनके वेब लिंक को अपने वेबसाइट, ब्लॉग या वीडियो चैनल मे जोड़ते है फिर यूज़र उस वेब लिंक पर क्लिक करके उनके प्रोडक्ट को देखता है फिर उसको पसंद आता है तो वह खरीद लेता है फिर उसके घर पर डिलीवर होने के बाद आपको आपका कमिशन आप को दे दिया जाता है।


आप लोगो को दोस्तों अब पता चल गया होगा की डिजिटल मार्केटिंग कैसे और क्यों की जाती है अगर आपका कोई दोस्त या रिलेटिव इस बारे मे जानकारी लेना चाहाता है तो आप उसको यह पोस्ट शेयर करे।
                                                                             

0 Response to "डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह कितने प्रकार की होती है। "

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article