-->
Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe

Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization होता है। इसकी मदद से आप अपने आर्टिकल या वेबसाइट को गूगल मे 1st पेज पर ला सकते है। इसके द्वारा आप अपने आर्टिकल के Content, Title, Image को Optimize करके आप अपनी वेबसाइट या आर्टिकल पर आसानी से ट्रैफिक बड़ा सकते है जिसकी मदद से आपकी साइट गूगल के 1st पेज पर रैंक करने मे मदद मिलेगी और आपकी साइट 1st पेज पर रैंक होने के बाद आपकी साइट पर ज्यादा से ज्यादा Visitor आएंगे और आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ जाएगी जिसकी मदद से आप गूगल मे 1st पेज के 1st Position पर पहुंच जाएगी। आप का आर्टिकल लोगो को ज्यादा से ज्यादा पसंद आने लगता है और Visitor कही न जाकर आपकी ही साइट पर आना पसंद करते है। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा Income कर सकते है। Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe अब यह जानते है।

Domain Authority क्या है इसको कैसे बढ़ाये।




SEO Friendly article, Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe


1. Keyword Research कैसे करे


Keyword Research, Keyword Research Tool
Keyword Planner 

जब आप कोई भी आर्टिकल लिखना चाहते है तो उससे पहले आपको एक Keyword चाहिए होता है जिस पर आप अपना आर्टिकल उस पर लिख सके। क्युकी Keyword को आर्टिकल की नीव मन जाता है। अगर आपको SEO Friendly Article लिखना है तो आपको सबसे पहले उसके लिए Keyword Research करना पड़ता है अगर आप Keyword Research नहीं करते है तो आपका पूरा आर्टिकल बेकार हो जायेगा और आपका आर्टिकल Google मे रैंक नहीं कर पाएंगे। आप अपना आर्टिकल Google मे रैंक कराना चाहते है तो उसके लिए आपको Keyword Research करना पड़ेगा आप उसके लिए Keyword Planner का यूज़ कर सकते है आप और बहुत से सर्च टूल का यूज़ कर सकते है लेकिन उनसब के लिए आपको पैसे देने पड़ेगे अगर आप इस फील्ड मे नए है तो आप इस फ्री Search tool का यूज़ कर सकते है। Keyword Planner का यूज़ करके आप अपने Keyword का Low/Medium/High Competition तथा Monthly Search का पता लगा सकते है। आप अपने आर्टिकल के लिए Low Keyword तथा अत्यधिक विजिटर Keyword का चयन करके आप उस पर आर्टिकल लिख सकते है। जिससे आपकी पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होगी और आपकी Domain Authority बढ़ेगी और साथ ही आपके साईट पर Backlinks की संख्या भी बढ़ जाएगी।


2. Title मे Keyword तथा आर्टिकल मे Related Keyword का यूज़ करे।


आप का आर्टिकल जिस Keyword पर है तो आप अपना Title भी उसी Keyword से रिलेटेड का चयन करके उसको दर्शाये और आप लोग एक बात हमेशा याद रखे आप जिस कीवर्ड का यूज़ Title मे कर रहे है उसी से रिलेटेड ही आर्टिकल लिखे और कोई भी आर्टिकल न लिखे जिससे आपके आर्टिकल को रैंकिंग मे प्रॉब्लम आ सकती है। जैसे आपका Keyword है- SEO Friendly Article Kaise Likhey  तो आप इसका यूज़ Title मे तथा Article के साथ Permalink मे भी करे और आप इसी पर आर्टिकल लिखे किसी और पर नहीं।
Related Keyword
Related Keyword
Google आपके आर्टिकल को समझने के लिए Related and Target Keyword का उपयोग करता है। आप ऊपर इस इमेज मे देख पा रहे होंगे। आप अपने आर्टिकल में Target keyword से संबंधित Related keywords और Longtail keyword का उपयोग करें। यह SEO Friendly Article आपके आर्टिकल को सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने में सहायता करता है।

यदि आप अपने आर्टिकल से रिलेटेड कीवर्ड चाहते है तो आप Google मे अपना कीवर्ड टाइप करके पेज को स्क्रोल करके नीचे उससे रिलेटेड कीवर्ड दिखते है आप उन कीवर्ड को अपने आर्टिकल मे यूज़ करके अपने आर्टिकल को रैंक करा सकते है। आप ऊपर इमेज मे देख सकते है।


3. पहले पैराग्राफ मे Keyword का इस्तेमाल करे


आप अपने आर्टिकल के पहले पैराग्राफ मे Keyword का यूज़ करे जो आपके पेज को Google मे रैंक तथा SEO करने मे मदद करता है। आप जैसे High Quality Content Kaise Likhey इस पर आप आर्टिकल लिख रहे है तो आप यह बात याद रखे की आप इस Keyword का इस्तेमाल अपने पैराग्राफ मे ज्यादा न करे जिससे Google के नियम के हिसाब से Keyword Stuffing(अपने कीवर्ड का ज्यादा से ज्यादा यूज़ करना) हो जाएगी और आपका आर्टिकल Google मे रैंक नहीं कर पायेगा


4. आर्टिकल मे Heading and Subheading का यूज़ करे।


आप लोग कभी भी कोई समाचार या आर्टिकल पढ़ते हो तो आप का ध्यान सबसे पहले Heading के ऊपर ही जाता है और आप उसको पढ़ कर अंदर किस चीज़ के बारे मे बताया गया है वो पता चल जाता है। उसी तरह हम लोग अपने आर्टिकल मे Heading तथा Subheading का यूज़ करते है हमलोग जब Title लिखते है तो वो हमारे आर्टिकल की Heading हो जाती है और उसको हमलोग <H1> tag कहते है इसके बाद जो भी हमलोग Heading लिखते है उसको हमलोग Subheading कहते है उसको <H2> tag कहते है इसके बाद हमलोग जो Heading लिखते है उसको <H3> tag कहते है और इन्ही Tags मे हमलोग अपने Keyword को अलग-अलग तरह से दर्शाते है। जो हमारे आर्टिकल को SEO करने मे मदद करता है।


5. Image को Optimize करे


दोस्तों हमलोग जब भी अपने आर्टिकल मे Image को अपलोड करते है उस इमेज का साइज हमलोगो को पता नहीं होता है और हमलोग उसको उसी तरह अपलोड कर देते है जिससे हमारा आर्टिकल का पेज लोड लेने मे बहुत टाइम लगता है। आप लोग जब भी अपने आर्टिकल मे Image अपलोड करे तो उसको उससे पहले Image Optimize करले जिससे उस इमेज का साइज कम हो जाता है और आप का पेज Google मे जल्दी खुल जाता है और विजिटर को आपकी साइट पसंद आती है और आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है। Image के Propertise सेक्शन मे जाकर उसको अपने Keyword के नाम तथा उससे मिलते-जुलते नाम से Save कर दे और Caption मे उसको उसी नाम से दर्शादे और इसी तरह आपकी इमेज का भी SEO हो जाता है


6. Keyword से रिलेटेड Keyword को Bold करे


आप जब भी अपने Keyword से रिलेटेड आर्टिकल लिखते है तो आप अपने Keyword और उससे रिलेटेड Keyword को Bold कर दे इससे आपको SEO मे कोई दिक्कत नहीं आती है और आपके आर्टिकल पर जो भी Visitor आता है तो वह आपके आर्टिकल को बहुत ही ध्यान पूर्वक पढ़ता है। Google का Search Engine आसानी से Bold Keyword पर फोकस कर पाता है। और आप अपने आर्टिकल मे Important keyword को Bold करो सभी Keyword को नहीं। 


7. Bold Keyword को Highquality site से लिंक करे


आप दोस्तों अपने आर्टिकल मे जिन Keywords को Bold किया है उनमे मे कुछ Keyword को  Highquality site के साथ लिंक कर दे इससे आपके पेज तथा डोमेन की अथॉरिटी बढ़ जाती है और गूगल आपकी साइट को बहुत अच्छा मानता है। आप अपने Keyword को Wikipedia, Facebook, Instagram, Whatsapp, Samsung, Apple आदि ऐसे शब्दो के साथ लिंक कर सकते है जो की Highquality वाली वेबसाइट है।जैसे आप लिखते हो डिजिटल मार्केटिंग क्या है तो आप उसी से रिलेटेड की वेबसाइट को अपने Bold Keyword के साथ लिंक करे।


8. आर्टिकल मे Internal linking करे।


आप अपने वेबसाइट मे आर्टिकल के पेज को एक पेज से दूसरे आर्टिकल के पेज के साथ Internal linking करे। इससे आप की वेबसाइट का इंगेजमेंट बना रहता है और इससे आपकी वेबसाइट का Bounce Rate भी कम हो जाता है। आप की वेबसाइट पर जो भी विजिटर आते है और आपके आर्टिकल को पढ़ते है तो उनको एक आर्टिकल से दूसरे आर्टिकल को पढ़ने मे कोई दिक्कत नहीं होती है वो डायरेक्ट ही एक पेज से दूसरे पेज पर पहुंच जाते है।


9. Permalink and Blog url मे Keyword का यूज़ करे।


अपने आर्टिकल को Google के Search Engine मे Optimize कराने का बहुत महत्व है अथवा आवश्यक है। जैसे आप का Keyword है जिओमार्ट क्या है और आप अपने Permalink मे url लिखते हो What-is-Jiomart-Jiomart-kya-hay यह url गलत है सही url यह है Jiomart-kya-hay हमेशा आप लोगो को सही url ही Permalink मे लिखे जिससे Google को आपके Keyword अथवा url को समझने मे कोई दिक्कत न हो । 


10. Meta Description का अवस्य इस्तेमाल करे।


आप जब भी आर्टिकल लिखते हो तो आप अपने आर्टिकल को संछिप्त मे समझाने के लिए उसको Summarize करते है और आप जबभी Meta Description लिखे तो एक बात अवस्य याद रखे की आपको उसमे अपने Keyword का इस्तेमाल करना है या उससे रिलेटेड Keyword का इस्तेमाल करे और अपने आर्टिकल मे Title, Heading and Subheading का प्रयोग अवस्य करे। और आपको अपना कम से कम 150 शब्दों का लिखना चाहिए या उससे अधिक जिससे गूगल को पता चलता है की आपका आर्टिकल किस बारे मे जानकारी देता है आप हमेशा अपना Meta Description खुद लिखे किसी दूसरे का कॉपी न करे।


तो दोस्तों आप लोगो को यह तो पता चल ही गया होगा की Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe यह हर एक Blogger के लिए आवश्यक होता है। आप अपने आर्टिकल मे ऊपर दिए गए सभी टिप्स का यूज़ करे आप इसका यूज़ करके एक अच्छा तथा यूजर के मन को भाने वाला आर्टिकल लिख पाएंगे। 

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमको कमेंट करके बता सकते है। अगर आप अपना सुझाव देना चाहते है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे मैसेज कर सकते है।

4 Responses to "Blog ke liye SEO friendly article kaise likhe"

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article