-->
Domain Authority क्या है इसको कैसे बढ़ाये

Domain Authority क्या है इसको कैसे बढ़ाये

Domain Authority को गूगल के द्वारा तय नहीं किया जाता है। Domain Authority को Moz कम्पनी के द्वारा विकसित किया गया है और यह कम्पनी ही तय करती है की आपकी website की Domain Authority कितनी है एवंम Page Authority कितनी है। Domain Authority को 1 से लेकर 100 तक तय की जाती है इसमे जिसकी रैंक ज्यादा होगी उसकी Website की Domain Authority अच्छी होगी और जिसकी रैंक कम होगी तो उसकी Domain Authority अच्छी नहीं होगी। इसी तरह Page Authority मे होता है।


domain authority checker moz, page authority


Bloggers के लिए 5 Best Free Keyword Research Tools
Jio Meet App क्या है इसका उपयोग कैसे करे

Domain Authority क्या है।

Domain Authority को हमलोग short form मे DA कहते है तथा Page Authority को PA कहते है। इसका Moz कम्पनी के द्वारा निर्माण हुआ है। इसी कम्पनी के प्रोडक्ट के माध्यम से हमलोग किसी भी वेबसाइट का (DA, PA) बहुत ही आराम से पता कर सकते है। और इसके द्वारा  ही हम लोग Website की रैंकिंग पता कर सकते है। गूगल मे वेबसाइट किस पोजीशन पर रैंक कर रही है। अगर आपकी वेबसाइट की Domain Authority अच्छी है तो आपकी वेबसाइट 1st नंबर पर रैंक करेगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी अच्छा आएगा परन्तु आपकी वेबसाइट की Domain Authority अच्छी नहीं होगी तो उसकी रैंकिंग तो ख़राब होगी ही और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा नहीं आ पायेगा।

आपकी वेबसाइट का (DA, PA) आपके डोमेन पर ही निर्भर करता है जितना आपका डोमेन पुराना होगा उसकी उतनी ही Domain Authority अच्छी होगी। जैसे आपकी Website 2 या 3 महीने पुरानी होती है तो वेबसाइट की Domain Authority अच्छी नहीं होगी और फिर धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पुरानी हो जाती है तो आपके वेबसाइट की Domain Authority अच्छी होती जाती है और उसकी रैंकिंग बढ़ जाती है।


Domain Authority (DA) को कैसे चेक करे।

आप किसी भी वेबसाइट का Domain Authority चेक कर सकते हो बढ़े ही आराम से इंटरनेट की मदद से ऐसे तो आप कई Domain Authority tools की मदद से चेक कर सकते हो लेकिन उसमे आपको सही Domain Authority नहीं पता चल पायेगा जब आप Moz Research Tool टूल्स का यूज़ करते है। जो Domain Authority का पता करने के लिए बिल्कुल सही है क्युकी वो आपको सही बताता है और उसके साथ आपको Page Authority के बारे मे भी बता देता है। 

आप कभी भी यह पता नहीं कर सकते है की किसी भी वेबसाइट का Domain Authority किस base पर तय किया जाता है क्युकी इसकी जानकारी गूगल अपने पास नहीं रखता है यह केवल Moz कम्पनी ही इसके बारे मे आपको जानकारी दे सकती है क्युकी इस टूल्स का अविष्कार इसी कम्पनी ने किया है। और यही किसी भी वेबसाइट की Domain Authority तय करती है। आपकी Domain Authority इन चीज़ो पर और डिपेंड करती है जैसे की आपका डोमेन कितना पुराना है, आपकी वेबसाइट पर कितने पोस्ट है, अपने जिन वेबसाइट से बैकलिंक लिए है उन वेबसाइट का Domain Authority कितना है, आप ने यूजर फ्रेंडली आर्टिकल लिखा है की नहीं इत्यादि। 

आप एक बात हमेशा याद रखे की किसी भी वेबसाइट का (DA) कभी भी बढ़ सकता है और कभी भी कम हो सकता है। यह कभी भी एक जगह स्थिर नहीं रहता है। आप अपनी वेबसाइट पर रेगुलर आर्टिकल पोस्ट करते हो और High Authority वाली वेबसाइट से Backlink लेते हो तो आपके वेबसाइट की Domain Authority धीरे-धीरे बढ़ती रहेगी। आपकी वेबसाइट भी गूगल मे रैंक करेगी इससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगा।


Domain Authority को कैसे बढ़ाये।

अपनी वेबसाइट की Domain Authority तथा अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के टॉप पेज मे लाने के लिए आपको मेहनत करनी ही होगी।
आपकी वेबसाइट का Domain Authority का निर्धारण Moz Research Tool कम्पनी  के द्वारा किया जाता है। आपकी वेबसाइट का Domain जितना पुराना होता रहेगा उसकी उतनी ही Authority बढ़ पाएगी। लेकिन कभी एक जगह स्थिर नहीं रहेगी यह कभी घटेगा तो कभी बढ़ेगा अगर आप नीचे दिए गए Steps को Follow करते है तो आपके वेबसाइट की Domain Authority आराम से बढ़ जाएगी।


1. High Domain Authority वाली Website से         Backlink बनाये।

अपनी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ाने के लिए आपको backlink बनाना बहुत आवश्यक है जबभी आप दूसरे की वेबसाइट पर backlink बनाये तो आप उस वेबसाइट का Domain Authority तथा Page Authority अवस्य जांच ले। जब आप दूसरे की वेबसाइट को जांच लेते है और उसकी वेबसाइट की Domain Authority 40 या उससे ऊपर है तो उसकी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट से कोई भी यूजर आता है तो आपकी वेबसाइट का Domain Authority भी बढ़ जाती है अगर आप High Authority Domain के साथ backlink नहीं बनाते है तो आप की वेबसाइट की Domain Authority धीरे-धीरे कम हो जाएगी। और आप गूगल मे टॉप पेज मे रैंक भी नहीं कर पाएंगे।

2. अपने पोस्ट मे Link Building करे।

आप अपने वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ाने के लिए आप अपने वेबसाइट के एक पोस्ट को अपने दूसरे पोस्ट से लिंक कर सकते है इसको ही Internal linking कहते है अगर आप अपने पोस्ट का लिंक किसी दूसरे के पोस्ट के साथ लिंक करते हो तो उसको External linking कहते है। इससे भी आपको अपने वेबसाइट का DA increase करने मे बहुत मदद मिलती है।

1. Internal Linking
2. External Linking

अपने आर्टिकल मे link Build करना बहुत जरुरी है इससे वेबसाइट का DA तो high होता ही है और इससे वेबसाइट की कई आर्टिकल पर ट्रैफिक भी बढ़ जाता है। अगर आप अपनी पोस्ट मे Link Build करते है तो इससे आपके यूज़र्स को बहुत मदद मिलती है अगर आप अपने आर्टिकल से विजिटर को दूसरे आर्टिकल का लिंक देते हो तो वह आपका दूसरा आर्टिकल भी बड़े आराम से पढ़ लेता है। इससे वेबसाइट DA हाई हो जाता है।


3. SEO करे।

On-Page SEO मतलब Search Engine Optimization कहते है। यह Blogging की फील्ड का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है इसके बिना आपका ब्लॉग अधूरा है। इसमे आपको यह करना पड़ता है की आप अपने आर्टिकल के पोस्ट को किस तरह लिखे जिससे आपके आर्टिकल को अधिक से अधिक यूज़र्स पसंद करे और आपकी वेबसाइट पर आ सके जिससे आपकी वेबसाइट का DA High हो जायेगा। SEO भी दो प्रकार से किया जाता है।

1. On-Page SEO
2. Off-Page SEO

दोनों ही महत्वपूर्ण है वेबसाइट के लिए अगर आप अपनी वेबसाइट का SEO नहीं करते है तो आपकी वेबसाइट गूगल मे रैंक नहीं करती है जिससे आपके सभी आर्टिकल गूगल मे एक अच्छी रैंक नहीं प्राप्त कर पाते है आपको इसके लिए अपनी Website का SEO करना ही पड़ेगा तभी आपकी साइट रैंक करेगी अथवा आपकी साइट का Domain Authority भी बढ़ जाएगी। On-Page SEO करने के लिए इस पोस्ट को पढ़े....... 


4. Website को Update रखे।

आप अपनी वेबसाइट को रेगुलर अपडेट करते रहे उस पर अपने नये-नये आर्टिकलस को पोस्ट करते रहे जिससे गूगल को परेशानी न हो आपकी साइट को रैंक करने मे क्युकी आपकी वेबसाइट अपडेट रहेगी और आपके यूज़र्स को हर रोज नयी जानकारी मिलेगी तो विजिटर आपके साथ कनेक्ट रहेंगे इसी की मदद से आपकी वेबसाइट का Domain Authority (DA) बढ़ता रहेगा और आपकी साइट गूगल मे अच्छी पोजीशन मे रैंक करेगी।


5. Website Responsive and Mobile Friendly बनाये।

Website मे आप जब भी कोई Theme यूज़ करे तो वह Responsive होना चाहिए उसका बहुत ही बडा इफ़ेक्ट Website और यूज़र पर पड़ता है। अगर वेबसाइट पर रेस्पॉन्सिव थीम नहीं लगी है तो आपकी वेबसाइट का लोड टाइम ज्यादा होगा और आपकी साइट बहुत ही आराम से खुलेगी जिससे विजिटर आपकी साइट पर रुकेगा ही नहीं और आपका DA धीरे-धीरे कम होता जायेगा। जिस तरह आप रेस्पॉन्सिव थीम का उपयोग करेंगे तो उसका फायदा आप अपने मोबाइल यूज़र को दे सकते है। आजकल ज्यादा तर लोग मोबाइल का ही यूज़ कर रहे है और उसी से ही सब काम हो रहे है। तो सभी यूज़र्स यह चाहते है की वो अपनी ब्लॉग्गिंग मोबाइल के माध्यम से शुरू कर सके जीससे उनको जानकारी देने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना अति आवश्यक है।


6. Website की Social Sharing करे।

जो कोई नये Blogger अपनी Website बनाते है तो उनको एक दिक्कत का सामना बहुत ही ज्यादा करना पड़ता है वो है Organic Traffic का लेकिन उन लोगो इतना परेशान होना नहीं चाहीये उनको शरुआत मे अपने सोशल हैंडल के माध्यम से ही अपने वेबसाइट पर Traffic ला सकते है।
गूगल मे आपको रैंक करने के लिए आपकी वेबसाइट पर Traffic आना अति आवश्यक है। तभी आप गूगल मे रैंक कर सकते है और social media से ही को आपको Referral Traffic मिल सकता हैं। आप अपने सोशल हैंडल Facebook, Instagram, Twitter, Whatsapp आदि पर शेयर करके उससे Referral Traffic प्राप्त कर सकते है। इससे आपके Website पर विजिटर के साथ-साथ आपके Fan-Following भी बढ़ेंगे।

अब आप Domain authority के बारे मे आपको जानकारी हो चुकी होगी और Domain authority आपको Moz कम्पनी के दवरा ही संभव है उसी तरह ही PA होता है जो Page authority के बारे मे जानकारी देता है। वो भी Moz कम्पनी के द्वारा ही संभव है। Domain authority मे आपको Domain के बारे मे आपको जानकारी मिलती है उसी तरह Page authority मे आपको वेबसाइट के Page के बारे मे जानकारी मिलती है। Page Authority की जांच 0 से लेकर 100 के बीच मे होती है जितना उसका score होगा उतनी ज्यादा उसकी page authority होगी और जितना ज्यादा PA होगा उतनी ही जल्दी वेबसाइट Google मे top पेज में रैंक करेगी।

दोस्तों आप लोगो को Domain authority के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुकी होगी। अब आप इस आर्टिकल की मदद से अपने वेबसाइट की Domain authority को बढ़ा सकते है। अगर दोस्तों आप अपना कोई सुझाव अथवा कोई प्रसन रखना चाहते है तो आप हमें कमेंन्ट बॉक्स मे मैसेज कर सकते है। आप इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों को शेयर कर सकते हो जिनको इनकी जरुरत है।

0 Response to "Domain Authority क्या है इसको कैसे बढ़ाये"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article