-->
Blog kya hai और Blogger kya hai

Blog kya hai और Blogger kya hai



आज इस आधुनिक युग मे सभी लोग डिजिटल होते जा रहे और इसी की माध्यम से सब काम कर रहे है इसके साथ वह इससे Famous तो हो ही रहे है और उसके साथ-साथ पैसे भी कमा रहे है डिजिटल के माध्यम से सबसे सरल तरीका है पैसे कमाने का Blogging आप इससे अपना एक पर्सनल Blog बनाकर तैयार कर सकते है और फिर आप उससे आराम से पैसे कमा सकते है। अब आप लोगो के मन मे एक सवाल उत्त्पन हो रहा होगा की Blog Kaise Banaye और उससे पैसे कैसे कमाए आप लोगो को tension लेने की कोई दिक्कत नहीं है।

blog kaise banaye, blog kaise likhe, blog kaise pdhe, blog in hindi


Blog क्या है।

दोस्तों Blog एक वह माध्यम है जिसके द्व्रारा हम अपने विचारो को दूसरे के सामने रखते है तथा दूसरे के सवालो के उत्तर भी बड़े पूर्ण रूप से देते है। आप लोगो ने यह तो देखा ही होगा आप गूगल मे कुछ भी सर्च करते है तो आपके सामने अनेको Blog Post या Website खुल कर आपके सामने आ जाती है वह Blog Post वा Website Google मे खुद व खुद तैयार नहीं होती है हमलोग खुद ही उन Website व Article को लिखते है फिर उसको Google को सबमिट कर देते है फिर गूगल आपकी Website को धीरे-धीरे रैंक करता है रैंक करके वह टॉप पेज मे लाता है अगर आप का आर्टिकल बहुत ही ज्यादा अछा होगा तो Google उसको पढ़ कर अपने पहले पेज पर रैंक करेगा। अगर आपने Article को किसी दूसरे की Website से Copy-Paste किया होगा तो आपकी Website रैंक नहीं करेगी और फिर आपकी Website पर Traffic नहीं आएगा फिर आप परेशान हो जाओगे कहोगे की इससे कोई कमाई नहीं होती है इसलिए आप अपने Blog के लिए हमेशा एक Quality Content लिखे।

Blogger क्या है।

जिस किसी को भी अपनी जानकारी को दुसरो के साथ साझा करना है वो अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दुसरो के साथ साझा करते है। और अपने यूज़र के साथ जुड़े रहते है और उनको नयी-नयी जानकरी उनके साथ शेयर करते रहते है। उसको ब्लॉग कहते है जैसे - जिओमार्ट क्या है हम इसके ऊपर कोई भी आर्टिकल लिख रहे है उसको Blog कहेगे तथा जो भी इन्सान उस आर्टिकल को लिखता है उसे हमलोग Blogger कहते है।

Blogging kaise kare

आप अगर किसी भी फील्ड मे बहुत ही अच्छा ज्ञान है तो आप उस फील्ड मे Blogging कर सकते है। अपनी उस जानकरी को दुसरो के साथ साझा करके उनके साथ जुड़ सकते है। ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक वेबसाइट चाहिए होगी और फिर आप उस पर आप अपने आर्टिकल पब्लिश कर सकते हो। वह आपके आर्टिकल किसी भी फील्ड से रिलेटेड हो सकते है। जैसे - क्रिकेट, पढाई-लिखाई, खाना बनानां, घूमना, न्यूज़ इत्यादि जानकारी को दुसरो के साथ साझा कर सकते है।


आप ब्लॉग्गिंग की मदद से बहुत ही आराम से पैसा कमा सकते है। वो भी कई और अनेको तरीको से - 

जब से हमलोगो को इंटरनेट की सुविधा मिली है। तब से हमलोग Internet se paise kaise kamaye यह बहुत सर्च करते है। आपको इससे रिलेटेड वीडियो You tube पर बहुत सी मिल जाएगी और इससे रिलेटेड आर्टिकल भी आपको Internet पर बहुत मिलेगे। लेकिन Internet माध्यम के द्वारा पैसे कमाने का एक और साधन है Blogging आप इससे भी पैसा कमा सकते है।

1. Google Adsense

सबसे पहला माध्यम है Google Adsense आप अपने ब्लॉग के माध्यम से Google Adsense se paisa kma सकते है। उसके लिए आपको अपनी एक Blogsite बनानी पड़ेगी और फिर उस पर आपको आर्टिकल लिखकर पोस्ट करने पड़ेंगे और उन आर्टिकल और अपनी Blogsite को प्रत्येक दिन अपडेट करना पड़ता है। जिससे आपके यूज़र को लगे की आपकी Blogsite पर जो भी जानकरी मिलेगी वो बिलकुल भी सही है। जब आपकी साइट एक User Friendly होगी और आपकी साइट पर ज्यादा से ज्यादा Article पब्लिश होंगे तब आप अपने blogsite को google adsense के लिए Apply कर सकते है। फिर जब आपको गूगल एडसेंसे की तरफ से approval मिल जाता है। तब आप अपने आर्टिकल की मदद से पैसा कमा सकते है। 

Google Adsense आपको किस तरह से पैसा आपके अकाउंट मे देता है। अब आपको इसके बारे मे बताते है।

Google Adsense एक Ads Network website है जिस किसी कम्पनी को अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है तो वह अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए गूगल एडसेंसे के माध्यम से अपने product का Ads दिखती है और Google Adsense इनके प्रोडक्ट के Ads दिखाने का पैसा इनसे लेती है। गूगल एडसेंसे उन Ads को आपकी blogsite पर दिखती है। फिर उसका कुछ हिस्सा आपको शेयर करती है। google adsense से अप्रूवल मिलने के बाद adsense आपके अकाउंट मे $10 हो जाने पर आपका अकाउंट वेरीफाई करता है उसके लिए आपके पास पोस्ट के माध्यम से पिनकोड भेजता है आपको उसको अपने अकाउंट मे पिनकोड डाल कर वेरीफाई करना है। वेरीफाई हो जाने पर गूगल एडसेंसे के अकाउंट मे $100 हो जाते है तब एडसेंसे आपके बैंक अकाउंट मे पैसा ट्रांसफर करता है।

इस प्रकार से इससे कमाई होती है। सभी ब्लॉगर ज्यादा से ज्यादा इसी Ads Network पर भरोसा करते है। जो की एक सही और अच्छा Ads Network है।

2. Blog website sell करके।

आपने गूगल पर करोडो ऐसी वेबसाइट देखि होगी जो की अलग-अलग छेत्रो से जानकरी आपको ला कर देती है और उनकी वेबसाइट पर अच्छा सा ट्रैफिक भी आ रहा होता है और वह अपनी वेबसाइट के माध्यम से अच्छी इनकम भी कर रहे होते है। उनकी ऐसी कई वेबसाइट होती है जिनसे वह अच्छी इनकम कर रहे होते है। इसलिए वह लोग ज्यादा इनकम के लिए अपनी वेबसाइट को सेल कर देते है।

कुछ लोग अपने इस काम को अपना व्यवसाय बना लेते है। और दुसरो के लिए वेबसाइट बना कर देते है। उनके कस्टमर उनको इस काम के लिए अच्छे पैसे भी देते है। वह लोग कई ऐसी वेबसाइट बनाते है और उनको गूगल मे एक अच्छी पोजीशन दिलवाते है। जिससे उनको इनकम भी हो रही होती है और वह उस वेबसाइट को जिस भी यूजर को उसकी आवसकता होती है वह ब्लॉगर से Email के माध्यम से बात-चीत करता है फिर ब्लॉगर उससे अपनी वेबसाइट की डील को तय करके उसको अपनी वेबसाइट बेच देता है और उससे पैसा ले लेता है।

इनमे से कुछ ब्लॉगर ऐसे भी होते है जो लोग शरुआत मे अपनी वेबसाइट पर अच्छा काम करके और अपनी वेबसाइट को एक अच्छी पोजीशन दिलवा कर उसको एक अच्छी वेबसाइट बनाते है और किन्ही कारन वश वह अपने इस काम को ज्यादा समय न देकर और उसपर ज्यादा काम नहीं कर पाते है। और किसी न किसी मज़बूरी के कारण उनको अपनी वेबसाइट को सेल करना पड़ता है।

3. Sponser Post करके।

हमलोग इसकी बात करे तो यह भी ब्लॉग से पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम है। हमलोग इसके माध्यम से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। लेकिन उसके लिए आपकी Website की तथा आपकी साइट पर traffic अच्छा होना चाहिए जिससे जो भी कम्पनी आपके Website को देखे और सर्च करे तो उसको सही-सही जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। तभी वह आपके ऊपर विश्वास करेगा।

आपको अपने कम्पनी या प्रोडक्ट के बारे मे Sponser Post लिखने के लिए आपको E-mail करेंगे। कम्पनी का कर्मचारी आपको जब भी मेल करेंगे तब आपको उसमे Sponser post से रिलेटेड सभी जानकरी उसमे दर्शायी होगी आप उनके मेल को पढ़कर समझकर आप उनको मेल का रिप्लाई दे सकते है। चाहे आपको Sponser post लिखना हो या नहीं।

आप उनके सभी इंस्ट्रक्शन को पढ़ कर। फिर उसके बाद आप पोस्ट लिखना शरू करते है और उनके नियमो के अनुसार उनका पोस्ट लिखकर तैयार कर देते है। और उनको ईमेल के माध्यम से आप उनको अपना पोस्ट भेज देते है। जब आप का पोस्ट सेलेक्ट हो जाता है तो आपको उसका  कन्फोर्मशन मेल भेजा जाता है। फिर आपको उसका पैसा आपके अकाउंट मे भेज दिया जाता है और आप उस पोस्ट को पब्लिश कर देते है। कभी-कभी ऐसा भी होता है आपको पोस्ट पब्लिश कर देना होता है। तब इसके बाद पैसा आपके अकाउंट मे लगाया जाता है। लेकिन कभी ऐसा भी होता है आप पोस्ट सेलेक्ट नहीं होता है और आपको निराश होना पड़ता है।

ब्लॉग के इस माध्यम से बड़े-बड़े ब्लॉगर अपने एक पोस्ट का $2000 से लेकर $2500 तक चार्ज करते है। इसके माध्यम से उनकी अच्छी कमाई होती है। आप भी इनकी तरह करके कमा सकते है उसके लिए आपलोगो को अपना ब्लॉगपोस्ट बनाना पड़ेगा और उस पर हर रोज काम करना पड़ेगा तभी आप भी इससे आराम से पैसे कमा सकते है।

4. Affiliate marketing करके।

ब्लॉग से पैसे आप Affiliate Program को ज्वाइन करके भी कमा सकते है। इसके लिए आपको कई कम्पनियों के Affiliate Program को ज्वाइन करके तथा उनके प्रोडक्ट को बेच कर आप पैसे कमा सकते है। वह भी आप अपनी वेबसाइट की मदद से। चलिए अब आपको बताते है इसके बारे मे पुरे विवरण के साथ।

आप लोगो ने ऑनलाइन शॉपिंग तो की है और कई सामान भी खरीदे है। उसके लिए अपने flipkart, Amazon, ebay, snapdeal, आदि ऐसी कंपनी से सामान खरीदा है। लेकिन आप भी इनके प्रोग्राम को ज्वाइन करके और इनके प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमा सकते है। आप किसी भी कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करे और उनकी जो भी कंडीशन है उनको फॉलो करते हुए आगे बढ़े अब आपको उनकी वेबसाइट पर अनेको प्रोडक्ट मिलेंगे आप उन प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया या अपने वेबसाइट पर उसका प्रमोशन करके अगर उसको Sell करवाते है और कोई भी कस्टमर ऑनलाइन आपके द्वारा वह सामान खरीदता है तो कम्पनी आपको उस सामान का कुछ भाग आपके Affiliate Account मे ट्रांसफर करदेते है। इसी तरह आप सभी कम्पनियों के प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या किसी भी माध्यम से बेच कर पैसा कमा सकते है।

Blogger Google का ही प्लेटफॉर्म है जिस पर आप Free मे Website बना सकते है। और इसी की तरह एक और प्लेटफॉर्म है लेकिन वो बिल्कुल भी फ्री नहीं है उसका नाम Wordpress है यह भी अच्छा प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपनी वेबसाइट को सही तरीके से डिज़ाइन कर सकते है। जो लोगो को पसंद आए। आजकल सभी लोग फ्री इंटरनेट की वजह से सभी लोग ऑनलाइन की दुनिया मे प्रवेश कर रहे है। और नयी-नयी जानकरी भी हासिल कर रहे है और लोग तो इंटरनेट की वजह से पैसा भी कमा रहे है। आप भी Internet se paisa कमा सकते है।

दोस्तों आप लोग Blogger की मदद से फ्री मे ब्लॉग वेबसाइट बनाकर आप अपनी जानकारी दूसरे के साथ शेयर कर सकते है और इसकी मदद से आप Online Paisa भी कमा सकते है। 

अगर दोस्तों आप को यह आर्टिकल व पोस्ट पसंद आया हो तो हमारी इस जानकरी को अपनी सभी दोस्तों के साथ शेयर करे। अगर आप का कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है। आपके सवाल का जल्द से जल्द रिप्लाई दिया जायेगा।

0 Response to "Blog kya hai और Blogger kya hai"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article